मेरे नाम से कितनी सिम है कैसे पता करें

मेरे नाम से कितनी सिम है
Share it

मेरे नाम से कितनी सिम है ये जानना हमारे लिए काफी जरूरी होता है कई बार ऐसा होता है की हमारी आईडी पर कोई दूसरा व्यक्ति सिम चला रहा होता है और उसकी जानकारी हमें नहीं होती है तब वो व्यक्ति हमारे लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है जाने अनजाने में वह व्यक्ति किसी प्रकार का गलत काम या गैर कानूनी काम करता है तो इसका खामियाजा हमें भी भुगतना पड़ सकता है।

इसलिए आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे की कैसे आप ये जान सकते है की आपकी आईडी पर कितनी सिम चल रही है यदि कोई अनजाना नंबर आपकी आईडी पर चल रहा है तो उसे कैसे शिकायत करके बंद करवा सकते है।

दरअसल किसी के नाम पर कितनी सिम एक्टिवेट है इसका पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल तैयार किया है इस  पोर्टल पर देशभर में चालू सभी नंबर का डेटाबेस अपलोड है जिसके जरिये आसानी से पता लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़े : ऑनलाइन जिओ रिटेलर कैसे बन सकते है जाने क्या है पूरा प्रोसेस 

मेरे नाम से कितनी सिम है कैसे जानें ?

यह जानने के नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले अपने ब्राउज़र में tafcop.dgtelecom.gov.in टाइप करें
  • आपकी आईडी पर चालू किसी एक मोबाइल नंबर को डालें
  • Request OTP पर क्लिक करें
  • OTP डालकर validate  पर क्लिक करें मेरे नाम से कितनी सिम है

आपके आईडी पर जितने भी सिम चल रहे है सभी नंबर आपके सामने आ जायेंगे अगर सभी नंबर आपके ही है तो आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है अगर आपको लगता है की ये नंबर तो हमारा नहीं है तो उसके लिए शिकायत करके बंद भी करवा सकते है।

यदि नंबर आपका नहीं है तो रिपोर्ट कैसे करे ?

जिस प्रकार से ऊपर बताया गया उस प्रक्रिया को पूरी तरह फॉलो करें –

यहाँ आपको रिपोर्ट करने के लिए दो ऑप्सन दिया गया है this is not my number मतलब यह मेरा नंबर नहीं है। not required मतलब हमें इस नंबर की जरूरत नहीं है

जिस नंबर के लिए रिपोर्ट करना चाहते है उसे चुने और इन दोनों कारणों में से  में से किसी एक कारण को चुनें ,अपना नाम डालें और REPORT पर क्लिक करें आपकी रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी और एक रेफरेन्स नंबर मिल जायेगा जिसकी सहायता से रिपोर्ट का स्टेटस चेक कर सकते है और कैंसिल भी कर सकते हैं

स्टेटस चेक करने और कैंसिल करने के लिए रिपोर्ट नंबर को डालें और track /cancel पर क्लिक करें स्टेटस दिख जायेगा की इस पर अभीतक कोई एक्शन लिया गया है या नहीं और cancel पर क्लिक करके रोक भी सकते हैं।


Share it

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top