आयुष्मान भारत योजना लिस्ट डाउनलोड कैसे करें

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट
Share it

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट को अब आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से बड़े ही आसानी से कुछ ही मिनटों के अंदर डाउनलोड कर सकते है और जान सकते है की आपके गांव या कस्बे में आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कितनो लोगों का नाम है और कितने लोगों का आयुष्मान कार्ड बन चुका है।

अगर आप कॉमन सर्विस सेण्टर [csc] संचालक है या आयुष्मान मित्र है तो आप ये लिस्ट को डाउनलोड करके अपने गांव या कस्बे के लोगों को बता सकते है की आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में है चाहे तो आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। आपका भी कुछ पैसा बन जायेगा।

बता दे की इस योजना की शुरुवात 23  सितम्बर 2018 को राँची ,झारखण्ड में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा आयुष्मान भारत के तहत इस योजना की शुरुवात की गई जिसका नाम प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना [pmjay] रखा गया। इस योजना के तहत लाभार्थी को एक आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ता है जिससे उन्हें पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सरकार के द्वारा कराने की सहूलियत मिलती है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के फायदे {जन आरोग्य योजना }

इस योजना के तहत भारत सरकार लाभार्थी को सालाना 500000 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा देती है इस योजना का लाभ किसी भी उम्र का व्यक्ति ले सकता है चाहे वो बच्चा हो या जवान ,महिला हो या पुरुष कोई भी जन आरोग्य योजना का लाभ ले सकते है।

इस योजना में करीब 130 बीमारियों को लिस्ट किया जिसका इलाज कराने के लिए आप सरकारी या कुछ प्राइवेट अस्पतालों में अपना आयुष्मान कार्ड दिखाकर मुफ्त इलाज करवा सकते है।

यह कार्ड पूरे भारत में मान्य है आप जहाँ अपना मुफ्त इलाज करवाना चाहते है और उस एरिया अस्पतालों की लिस्ट pmjay.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट डाउनलोड कैसे करें

लिस्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  1. सबसे पहले पीएम जन आरोग्य योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmjay.gov.in को ओपन करें
  2. मेन मेनू पर क्लिक करे आयुष्मान भारत योजना लिस्ट
  3. Ayushman Mitra पर क्लिक करें
  4. अब पेज को स्क्रॉल करके नीचे जाना है इस तरह का आप्सन मिलेगा क्लिक हियर पर क्लिक करे Note: To download the list of Ayushman Bharat PM-JAY beneficiaries of your Village/Block/District CLICK HERE 
  5. मोबाइल नंबर डालें GET OTP पर क्लिक करे OTP और कैप्चा डालकर डालकर Log in करे अब कुछ ऐसा पेज दिखाई देगा आयुष्मान भारत योजना लिस्ट
  6. अब अपना राज्य ,जिला ,ब्लॉक और अपना गांव चुने और सर्च करें
  7. आपके गांव की आयुष्मान भारत योजना लिस्ट की पीडीऍफ़ नीचे आ जाएगी पीडीऍफ़ पर क्लिक करके डाउनलोड कर ले

इस तरह से आप अपने गांव या कही आयुष्मान भारत योजना लिस्ट की पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हैं।


Share it

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top