covid vaccination certificate download kaise kare

covid vaccination certificate download kaise kare
Share it

आपको पता ही होगा की इस समय वैक्सीन का सर्टिफिकेट होना कितना महत्वपूर्ण हो गया है जिसके पास वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट नहीं है उसे यात्रा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। अभी खबर आई है की मुंबई लोकल ट्रेनों में उन्ही को चढ़ने दिया जायेगा जिसके पास वैक्सीन का सर्टिफिकेट होगा।
इसके आलावा कई और राज्यों में भी प्रवेश करने के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट को माँगा जाता  है और हवाई जहाजों में यात्रा करने के लिए भी आपके पास कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य हो गया है।
वैक्सीन लगवाने पर हमें एक पर्ची दिया जाता है जरूरत पड़ने पर आप उसी पर्ची को दिखाते है और हमें प्रवेश करने दिया जाता है अगर आपकी पर्ची खो जाती है या फट जाती है तो काफी लोग परेशान हो जाते है की अब क्या करे और उन्हें पता नहीं होता है की ऑनलाइन इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड कैसे किया जाता है।

कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सरकार ने एक बहुत ही आसान तरीका उपलब्ध कराया है अब आप सीधे अपने व्हाट्सअप से कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। आजकल के लोगो को कुछ आये या न आये लेकिन व्हाट्सअप चलना लगभग सभी लोगो को आता ही है।

आज मैं covid vaccination certificate download करने के लिए दो तरीके बताऊंगा जिससे आप बड़े ही आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन से कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे।
1 – व्हाट्सप्प से
2 – ऑनलाइन

व्हाट्सप्प से कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे

व्हाट्सप्प से कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको अपने व्हाट्सप्प से एक मैसेज भेजना होगा लेकिन ध्यान रहे ये मैसेज उसी नंबर से भेजना है जिस नंबर को वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के समय अपने दिया है। तो चलिए अब स्टेप बाई स्टेप जान लेते है की किस नंबर पर भेजना है और कैसे करना है।
 
9013151515
  • इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव करे
  • अपना व्हाट्सअप ओपन करे
  • मैसेज में टाइप करें covid certificate
  • सेव किये गए नंबर पर सेंड कर दें
  • आपके मोबाइल नंबर OTP आएगा जिसे डालकर सेंड कर दें
  • आपके नंबर जितने लोग रेजिस्टर्ड है उनकी लिस्ट आ जाएगी अपना सीरियल नंबर चुनें 1234 और सेंड करें
  • आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जायेगा

इसी तरीके से आपके नंबर पर जितने लोग जुड़े है आप सबका कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे

ऑनलाइन कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपना ब्राउज़र ओपन करना है और टाइप करना है COWIN.GOV.IN और सर्च कर देना है या इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते है आपके सामने कोविन का पोर्टल खुल जायेगा। आपको डाउनलोड सेर्टिफिकेट पर क्लिक करना है अगर डाउनलोड सर्टिफिकेट का ऑप्सन नहीं दिखाई देता है तो REGISTER/SIGN IN पर क्लिक  करना है।
अब आपको उस मोबाइल नंबर को डालना है जिस मोबाइल नंबर को आपने वैक्सीन लगवाते समय रजिस्टर्ड करवाया था। मोबाइल नंबर डालकर GET OTP पर क्लिक करना है आपके नंबर पर OTP आएगा जिसे डालकर सबमिट कर देना है।
अब आपके मोबाइल नंबर पर जितने भी लोग रजिस्टर्ड है सबकी लिस्ट आ जाएगी आप जिसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते है उसके नाम के नीचे एक सर्टिफिकेट का ऑप्सन मिलेगा जिसपर क्लिक करते ही आपका कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जायेगा।

Share it

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top